कई छात्र पूछते हैं कि डब्ल्यूएचओ का पूर्ण रूप क्या है। साथ ही, यह सवाल दुनिया भर में कई परीक्षाओं में आता रहता है। यह कई जीके और प्रवेश परीक्षाओं के लिए सबसे सामान्य सामान्य ज्ञान प्रश्नों में से एक है।

डब्ल्यूएचओ एक संगठन है जो संयुक्त राष्ट्र के मार्गदर्शन में काम करता है। इस संगठन का मुख्य उद्देश्य वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दों और कल्याण पर ध्यान केंद्रित करना है।

WHO का Full Form World Health Organization है।

WHO अब 6 दशकों से अधिक समय से सक्रिय है। चेचक को मिटाने का श्रेय, परिवार नियोजन की स्थापना, बचपन की प्रतिरक्षा में वृद्धि, मातृ रुग्णता, पोलियोमाइलाइटिस का उन्मूलन, और एड्स का उन्मूलन डब्ल्यूएचओ को जाता है। ये बीमारियाँ और समस्याएं हमारे वैश्विक समाज को पीछे छोड़ रही थीं।

डब्ल्यूएचओ के नेतृत्व पर कई जिम्मेदारियां हैं और उनमें से कुछ आपके संदर्भ के लिए नीचे उल्लिखित हैं। इस पोस्ट का उद्देश्य केवल डब्ल्यूएचओ के पूर्ण रूप को प्रदान करना नहीं है, बल्कि समग्र संगठन के बारे में उचित विचार देना है।

डब्ल्यूएचओ की प्राथमिक जिम्मेदारियां।

  1. वैश्विक स्वास्थ्य कवरेज के लिए बड़े पैमाने पर काम करना
  2. स्वास्थ्य के लिए अंतरराष्ट्रीय नियमों का विकास करना
  3. आम लोगों के लिए चिकित्सा उत्पादों की बढ़ती पहुंच
  4. सामाजिक कारकों का विश्लेषण करना जो सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय चिंताओं के लिए समग्र रूप से जिम्मेदार हैं।
  5. गैर-संचारी रोगों की रोकथाम के लिए कार्य करना

WHO का कार्य / मुख्य कार्य क्या है?

डब्ल्यूएचओ वैश्विक स्तर पर कई और कारणों के लिए भी काम करता है। जैसे कि नियमित

  1. गरीबी को कम करने के लिए अभियान
  2. भूख से लड़ना
  3. रोगों के प्रभाव को कम करना
  4. साक्षरता बढ़ाना
  5. पर्यावरणीय गिरावट को कम करना
  6. निष्पक्ष लिंग के खिलाफ भेदभाव में कमी
  7. बाल मृत्यु दर को कम करना
  8. मातृ स्वास्थ्य में सुधार
  9. विकास के लिए वैश्विक साझेदारी विकसित करना
  10. लोक स्वास्थ्य में डब्ल्यूएचओ की भूमिका

कार्य का बारहवां सामान्य कार्यक्रम 2014-2019 की अवधि के लिए डब्ल्यूएचओ के काम के लिए एक उच्च-स्तरीय रणनीतिक दृष्टि प्रदान करता है। यह डब्ल्यूएचओ सुधार के तीन मुख्य घटकों को दर्शाता है: कार्यक्रम और प्राथमिकताएं, शासन और प्रबंधन।

कार्य का सामान्य कार्यक्रम नेतृत्व की प्राथमिकताओं को निर्धारित करता है जो दोनों प्रमुख क्षेत्रों को परिभाषित करेगा जिसमें डब्ल्यूएचओ वैश्विक स्वास्थ्य की दुनिया में अपने प्रभाव को बढ़ाना चाहता है और सचिवालय के विभिन्न स्तरों के बीच काम करने के तरीके को संचालित करता है।

दूसरा, कार्य का सामान्य कार्यक्रम सदस्य राज्यों द्वारा अधिक प्रभावी शासन के लिए दिशा निर्धारित करता है, साथ ही वैश्विक स्वास्थ्य प्रशासन में डब्ल्यूएचओ के लिए एक मजबूत निर्देशन और समन्वयकारी भूमिका भी है।

अंत में, एक स्पष्ट परिणाम श्रृंखला के माध्यम से, यह बताता है कि अगले छह वर्षों में डब्ल्यूएचओ के काम को कैसे व्यवस्थित किया जाएगा; संगठन का कार्य परिणामों और प्रभावों के स्पष्ट रूप से परिभाषित सेट की उपलब्धि में कैसे योगदान देता है; और साधन जिसके द्वारा डब्ल्यूएचओ को निर्दिष्ट परिणाम प्राप्त करने के लिए संसाधनों के उपयोग के लिए जवाबदेह ठहराया जा सकता है। प्रत्येक द्विवार्षिक के दौरान क्या हासिल होगा, इसका विवरण निर्धारित अवधि में तीन कार्यक्रम बजट।

मई 2013 में विश्व स्वास्थ्य सभा द्वारा कार्य का 12 वां सामान्य कार्यक्रम अपनाया गया था।

आप WHO के बारे में एक PDF फाइल भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Read This Post in English HERE.

Leave a Reply